योगाभ्यास कैसे शुरू करें? खुद ही शुरू शुरू करें या योग शिक्षक के दिशा निर्देश मे करें?



जब हमारे मन में योग शुरू करने का ख्याल आता है, तब एक प्रश्न सामान्य तोर पर उठता हैं की योग अगर शुरू करना है तो क्या खुदही शुरू करें या किसी योग शिक्षक से सीखें।  कुछ लोग योग क्लास ज्वाइन करने के बारें में भी सोचते है। अगर आप भी योग शुरू करने के बारें सोच रहे हैं, और आपके भी दिमाग में यह प्रश्न उठ रहा तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इसका उतर जान पायंगे।  इस विषय  पर मैं अपना अनुभव साझा करने जा रहा हूँ, जो कुछ या काफी हद तक आपको अपना निर्णय लेने मे मदद कर सकता है। में उम्मीद करता हूँ यह आपको मदद करे।

मेरा अनुभव


दोस्तों जब  मैंने योग शुरू किया था ,उस समय मुझे सिखाने. वाला कोई नहीं था। घर में योग कोई भी बात नहीं होती थी। स्कूल में  हमारे एक योग शिक्षक थे जो कभी-कभी अभ्यास कराते थे। कभी-कभी  करा पाते थे मतलब की उंनका पीरियड वीक में एक दो बार ही लगता था। मुझे उनसे मिलना काफी अच्छा लगता था और मैं चाहता  था की जब भी उनका पिरियड लगे तो हम लोग योग प्रैक्टिस करें।  लेकिन ये भी मुमकिन नहीं था।  क्योंकि ज्यादातर हमारी क्लास में पेरिइड के साथ उनका दूसरी क्लास में अरैंजमेंट  भी लगता था।


लेकिन बाद मेंमैंने उनसे परेरित होकर एक बुक खरीदी और  उसको पढ़कर  योग करना शुरू किया। और उस समय सर का भी ट्रांसफर होगया था।  लेकिन दोस्तो यह एक तरीके से रीस्क ही था। शुरूआत मे कुछ महीने तकलीफ हुई थी।लेकिन बाद मे समझ आने लगा और अभ्यास अच्छा हो गया।लेकिन दोस्तों मैं आपको यह नही कहुँगा की आप खुद शुरू करे।यह एक साईंटिफिक परोसेस है ,सो अनजाने मे कुछ भी हो सकता हैं।


आप जो कर सकतें है।

दोस्तों मेरा सुझाव है कि अगर आपके  पास शिक्षक की सूविधा है तो उन्ही से सीखे। अगर नहीं तो बेस्ट ओप्सन है आप यूट्यूब की सहायता ले। और ध्यान रखें की वो आप के पास नहीं है और न आपके सामने है इसलिए उनकी बात को ध्यान से सुनें । और अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करें।  जिन लोगो के पास शिक्षक की सुविधा नहीं है या जिनके इलाके में योग क्लासेस नहीं वे लोग यूट्यूब सकी मदद से योग सीख रहे है।  यूट्यूब पर आपको काफी अच्छे टीचर  मिल जायँगे। अगर आप कुछ पूछना चाहे तो भी आप उनसे पूछ सकते हैं। यूट्यूब ओर आपको अपना टीचर खुद चुनना है।  आपको जिस गुरु का तरीका सबसे  अच्छा  लगे उन्हें  चुने।  एक बार गुरु चुनने के बाद आप अपना मूड न बदले।  अच्छा यही है की एक ही टीचर से सीखा जाए।  अगर आप मल्टिप्ल गुरु चुन ते हैं तो यह अपकी मर्जी है।
एक यूज़फुल टिप 
दोस्तों एक चीज और आप कर सकतें है वो यह है की अगर संभव हो तो आप अपने साथ अपने एक पार्टनर को भी रख लें इस से  फायदा यह होगा की अगर कोई एक  गलती करता है तो दूसरा उसको नोटिस कर सकता और उस गलती को उसी समय सुधाराजा सकता हैं।आप एकचीज का यह भी  ध्यान रखे की योग प्रैक्टिस के समय  समय कम बोले। दोनों एकदूसरे को प्रेरित करते जाएं  और योगाभ्यास करते जाएं। में उम्मीद करता यह टिप भी आपके लिए काफी मदगार होगी।



ओवरआल एक गुरु से फेस टू फेस सीखना सबसे अच्छा। लेकिन  किताब वाले ऑप्शन के साथ बिलकुल न जाएं।  फेस टू  फेस न सही ऑनलाइन गुरु वाला ऑप्शन भी बहुत अच्छा है। 



जितना संभव होसके एक गुरु से रूबरू होकर ही सिखने का प्रयाश करें।



मुझे उम्मीद है आप अब योग अभ्यास शुरू कर सकेंगे।  अगर कुछ पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछे।

अगर कोई सुझाव हो तो जरूर बताएं।

पढ़ने  के लिए धन्यवाद।




Post a Comment

0 Comments